HOME Ads

Bharat Gas Subsidy को घर बैठे ही मोबाइल से कैसे चेक करें।

Bharat Gas Subsidy भारत में हर महीने गैस सिलेंडर के दाम बढ़ते ही रहते हैं। ऐसे में देश की गरीब जनता को बहुत परेशानी हो रही हैं। लेकिन जब से सरकार ने फिर से लोगों को सब्सिडी देना शुरू किया है तब से गरीब जनता को थोड़ी राहत मिली है। लेकिन बहुत से लोगों को ये पता ही नही है कि उनको गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिल रही है या नहीं मिल रही, या फिर कितनी मिल रही है। तो आज आपको हम गैस सिलेंडर पर मिल रही सब्सिडी को अपने घर बैठे ही चेक करने का पूरा प्रॉसेस बताने वाले है।

Filmii Flashback


Gas Subsidy कैसे चेक करें।


• सबसे पहले आपको "भारत गैस" की आधिकारिक वेबसाइट "MyBharatGas" पर आना है।
• भारत गैस की आधिकारिक वेबसाइट पर दाई तरफ "New User" पर क्लिक करे। उसके बाद "कंज्यूमर नंबर" और "मोबाइल नंबर" डाल कर अपना रजिस्ट्रेशन कर लेना हैं।
• उसके बाद लॉग इन आईडी और पासवर्ड डाल कर लॉग इन कर लेना है।
• लॉन इन करने के बाद आपको बाईं तरफ Customer Console का ऑप्शन देखने को मिलेंगे। 
• उस पर क्लिक करने के बाद आपको वहां पर पूरी डिटेल्स मिल जायेगी, कि आपने कब गैस सिलेंडर ऑर्डर किया, कितने रुपए में मिला, कितनी सब्सिडी मिली, और किस से बैंक के किस खाते में मिली, जैसी पूरी जानकारी आपको मिल जाएंगे।

कितनी सब्सिडी देती है सरकार।


आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को साल 2021 में बंद कर दिया था। और साथ ही गैस सिलेंडर के प्राइस को भी बढ़ा दिया था। जिसके कारण गरीब लोग गैस सिलेंडर भरवाने में असमर्थ थी। जिसको देखते हुए सरकार ने फिर गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देना शुरू कर दिया। पहले प्रति गैस सिलेंडर पर ₹80 रूपए के आसपास सब्सिडी दी जाती थी। उसके बाद इसे बाद कर ₹160 रूपए कर दिया गया। फिलहाल प्रति गैस सिलेंडर पर ₹237.80 रूपए सब्सिडी दी जा रही है।

कितने सिलेंडर पर मिलती है सब्सिडी।


आपने अभी तक ये तो जान लिया होगा की हमे गैस सिलेंडर पर फिर से सब्सिडी मिलने लगी है। लेकिन क्या आपको ये पता है की ये सब्सिडी हमें एक साल के कितने सिलेंडर पर मिलती है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की सरकार के नए नियम के अनुसार हमें साल के 12 सिलेंडर पर ही सब्सिडी की सुविधा दी गई है। अगर हम एक साल में इससे ज्यादा सिलेंडर खरीदते है तो उन पर हमे सब्सिडी नहीं मिलेगी।

निष्कर्ष


इस ब्लॉग के माध्यम से हमने आपको गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी के बारे में विस्तार से जानकारी दी है, कि आप कैसे गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को घर बैठे ही अपने मोबाइल से चेक कर सकते हैं। अगर आप भी रसोई गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते है तो इस ब्लॉग में दी गई जानकारी आपके बहुत काम की हो सकती है। उम्मीद हैं आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा, इस जानकारी को अपने दोस्तो में शेयर जरूर करें।

No comments

Powered by Blogger.