HOME Ads

Saudagar Movie से जुड़ी ये बातें शायद ही आपको पता होगी।

नमस्कर दोस्तो, आज हम बात करेंगे फिल्म सौदागर से जुड़े unknown Facts के बारे में ।


Shahrukh Khan Movie Happy New Year Unknown Facts


Saudagar movie download

Introduction

फिल्म सौदागर एक एक्शन ड्रामा रोमांटिक फिल्म थी, जिसको रिलीज किया था 9 अगस्त 1991 को, फिल्म की स्टोरी लिखी थी सचिन भौमिक ने और डायरेक्शन किया था सुभाष घई ने, फिल्म को प्रड्यूस किया था अशोक घई ने,ओर फिल्म में हमे नजर आए थे दिलीप कुमार, राज कुमार, विवेक मुशरान, मनीषा कोइराला, अमरीश पुरी, अनुपम खेर, दीप्ति नवल ओर मुकेश खन्ना फिल्म को IMDb पर 6.8/10 की रेटिंग मिली हुई है।


Saudagar Movie Unknown Facts Video Dekhe



MUSIC 🎶

फिल्म में म्यूजिक दिया था लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने,ओर फिल्म में टोटल 50 मिनट की लेंथ के 8 गाने फ़िल्म में रखे गए थे। इन गानों में लिरिक्स लिखे थे आनंद बख्शी ने और गानों में आवाज दी थी उदित नारायण,कविता कृष्णमूर्ति, सुखविंदर सिंह, मनहर उधाशी, मोहमद अजीज, सुदेश, साधना, लता मंगेशकर और सुरेश वाडकारी ने। फिल्म के कुछ गाने जैसे इलू इलू, इमली का बूटा, ओर सौदागर जैसे गानों को उस टाइम पर बहुत पसंद किया गया था, ओर लोग इन गानों को आज भी सुनना पसंद करते हैं। 



Budget & Boxoffice Collection

फिल्म का बजट रखा गया था लगभग 5करोड़ रूपए, फिल्म ने इंडिया में कलेक्शन 8 करोड़ 70 लाख रुपए ओर वर्ल्डवाइड कलेक्शन किया लगभग 15 करोड़ 70 लाख रूपए ओर ये फिल्म बॉक्सऑफिस पर सेमीहिट रही।

ओर सन 1991 की तीसरे no. की सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली फिल्म थी और सुभाष घई को इस फ़िल्म के लिए बेस्ट डायरेक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड दिया था।


Unknown Facts


फैक्ट्स न 1

इस फिल्म में हमे लगभग 32 साल बाद हिंदी सिनेमा के दो बड़े कलाकार राज कुमार और दिलीप कुमार एक साथ नजर आए थे,इससे पहले ये दोनो कलाकार सन 1959 में आई फिल्म पैगाम में एक साथ नजर आए थे।


फैक्ट्स न 2

ये फिल्म विवेक मुसरान ओर मनीषा कोइराला की बॉलीवुड में डेब्यू फिल्म थी और इस फिल्म के बाद इन दोनो ने एक साथ चार फिल्मों में ओर काम किया। ओर विवेक मुशरान को फिल्म इंसानियत का देवता में राजकुमार के साथ फिर से काम करने का मोका मिला।


फैक्ट्स न 3

इस फिल्म के विवेक मुशरान वाले रोल के लिए आमिर खान, सलमान खान से भी बात की गई थी लेकिन उन्होंने मना कर दिया।ओर फिर धर्मेंद्र से उनके बेटे बॉबी देओल को फिल्म सौदागर से लॉन्च करने की बात की गई,ओर धर्मेद्र ने उन्हें मना कर दिया क्योंकि वह खुद बॉबी देओल को लॉन्च करना चाहते थे।


फैक्ट्स न 4

फिल्म में मनीषा कोइराला वाले रोल के लिए दिव्या भारती और पूजा भट्ट ने भी ऑडिशन दिए थे लेकिन सुभाष घई को इस रोल के लिए परफेक्ट नहीं लगी।


फैक्ट्स न 5

फिल्म में जैकी श्रॉफ का रोल एक स्पेशल appearance के तौर पर रखा गया था ओर इस रोल के लिए अमिताभ बच्चन को अप्रोच किया गया था। लेकिन अमिताभ ने इनकार कर दिया क्योंकि वह किसी भी फिल्म में इस तरह के रोल नहीं करना चाहते थे।



फैक्ट्स न 6

सन 1991 में विवेक और मनीषा की फिल्म फर्स्ट लव लेटर फिल्म सौदागर से काफी पहले बन कर रिलीज होने के लिए तैयार हो गई थी,लेकिन फिल्म को रिलीज होने से रोक दिया गया,क्योंकि सुभाई घई विवेक और मनीषा को अपनी फिल्म सौदागर से लॉन्च करना चाहते थे।


फैक्ट्स न 7

ये फिल्म दिलीप कुमार के करियर आखरी हिट फिल्म थी इस फिल्म के बाद उन्होंने फिल्म कलिंग की शूटिंग शुरू की, लेकिन किसी कारणवश इस फिल्म कि 70% शूटिंग होने के बाद ये फिल्म बंद हो गई, ओर इसके बाद फिर उन्होंने एफसी मेहरा की फिल्म किला में काम किया और ये उनके करियर की आखरी फिल्म रही।


फैक्ट्स न 8

फिल्म सौदागर मनीषा कोइराला और राजकुमार की सुभाष घई के साथ इकलौती फिल्म है। ओर इस सुपरहिट फिल्म के बाद इन्होंने कभी एक साथ काम नहीं किया।


तो दोस्तो ये थे फिल्म सौदागर से जुड़े unknown Facts अगर आप अपनी कोई पसंदीदा फिल्म के unknown Fact जानना चाहते हैं तो उस फिल्म का नाम कॉमेंट में लिखे। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो कॉमेंट्स करें और साथ ही मेरे फेसबुक पेज फिल्मी फ्लैशबैक को फॉलो जरूर करें।

No comments

Powered by Blogger.