HOME Ads

आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय।

आजकल हर काम मोबाइल पर या फिर लैपटॉप पर होता है, जिसके कारण अगर हमारी आंखों पर बहुत ज्यादा इफेक्ट पड़ता हैं, ओर हमारी आंखों की रोशनी कमजोर होने लग जाती है। तो आज की इस पोस्ट में, मैं आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय के बारे में बताऊंगा जिनकी मदद से अपनी आंखों की रोशनी को कम होने से बचा सकते हैं।


आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय

आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय

बढ़ती उम्र के साथ आंखों की रोशनी अगर कम हो रही हैं तो, ये एक सामान्य सी बात है। क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ साथ हमारी आंखों की रोशनी कम होने ये कोई नई बात नहीं है लेकिन अगर कम उम्र में ही अगर हमारी आंखों का विजन वीक हो रहा है, तो ये एक चिंता की बात है, और अगर हमने समय रहते इनका इलाज नहीं किया तो हमारे लिए ये एक मुसीबत बन सकती है। और इस मुसीबत से बचने के लिए आप फिर डॉक्टर से अपनी आंखों का चेकअप करवाते है और डॉक्टर आपको चश्मा लगाने की सलाह देते है। लेकिन कई लोगो को चश्मा लगाना पसंद नही होता है और हम चश्मा नही लगाते है, जिसके कारण हमारी आंखे और कमजोर होने लगती है।


घरेलू उपाय – पीरियड्स के समय होने वाले कमर दर्द से पाए छुटकारा


लेकिन आज की इस पोस्ट मैं आपको ऐसे 5 देशी तरीको के बारे में बताऊंगा जिनकी मदद से आप अपनी आंखों की कमजोर रोशनी को फिर से पहले जैसा पा सकते हैं। इन चीजों का इस्तेमाल करके ना सिर्फ आपकी आंखों को फायदा होगा बल्कि आपके शरीर की और भी कई बीमारियां ठीक होंगी। तो इन उपायों को जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े। और इसे अपने दोस्तो के साथ भी शेयर जरूर करे। ताकि उन लोगो को भी इन तरीकों का पता चल सके, जिससे उनको आने वाले समय में विजन वीक की प्रोब्लम का सामना न करना पड़े।


घरेलू उपाय – आलू से बाल बढ़ाने का घरेलू इलाज।


• हेल्दी खाना खाए


आजकल का खानपान बहुत बदल गया हैं, हम तली हुई चीजें खाना ज्यादा पसंद करते है जैसे बर्गर, चाउमिन, पीज़ा। और ऐसे खाने से ना सिर्फ हमारी आंखों पर बल्कि हमारे प्यार शरीर पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए हमें सिर्फ और सिर्फ हल्दी खाना ही खाना चाहिए, जिससे हमारे शरीर की तंदूरिस्ती बरकरार रहे। अपनी आंखों की कमजोर रोशनी को बढ़ाने के लिए हमे हरी पत्तेदार सब्जियां, और फल फ्रूट का सेवन करना चाहिए। जिससे हमारी आंखों की रोशनी पहले जैसी बनी रहे।


नमक को इस्तेमाल कर अपने दांतो के पीलेपन को करे गायब।


• मछली का सेवन करे


आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मछली खाना बहुत फायदेमंद होता हैं। क्योंकि इसमें वो सभी विटामिन और प्रोटीन विद्यमान होते है जो हमारी आंखों की रोशनी को कमजोर होने से बचाते है। अतः हमें टुना, सेलनम, ट्राउट आदि मछली का सेवन करना चाहिए।


घरेलू उपाय – अपने बालों को बनाए घने और मजबूत।


• ड्राई फूट्स


अक्सर हमने सुना होगा कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है, लेकिन आज हम आपको बताते है की बादाम खाने से हमारी आंखों की कमजोरी भी दूर होती है। बादाम के साथ साथ हमे आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए मूंगफली, अखरोट, काजू का सेवन करना चाहिए। और हमे अपनी आंखों की कमजोरी की समय रहते ही ठीक कर लेना चाहिए। जिससे की हमारा आगे का जीवन खराब ना हो।


Top 5 Best Smartphone Under 10K


• चिया और अलसी के बीज


चिया और अलसी के बीज हमारी कमजोर आंखों की रोशनी को बढ़ाने में बहुत ज्यादा सहायक साबित हो सकते है। दोस्तो इसे आप अपने आस पास की किसी भी पंसारी की दुकान से खरीद सकते है। और अपनी कमजोर आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है, क्योंकि इनमे विटामिन ई, ओमेगा 3, फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो हमारी आंखों की रोशनी को कमजोर होने से बचता है।


Daily Current Affairs


• फ्रूट जूस


जैसा कि हमने आपको बताया कि फ्रूट खाने से आपकी आंखों की कमजोरी दूर होती है, ऐसे ही अगर हम इन फ्रूट का जूस बना कर सेवन करे तो वो हमारी आंखों के लिए और भी ज्यादा लाभदायक साबित होगा। तो अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए हमे नींबू पानी, संतरा और अंगूर के जूस का सेवन करना चाहिए।


Dhoom Movie Unknown Facts Budget And Boxoffice Collection


इन चीजों का इस्तेमाल करके आप अपनी आंखों की कम हो रही रोशनी को फिर से पहले जैसे पा सकते हैं। लेकिन अगर आपको हमारे द्वारा बताई किसी भी चीज से किसी भी प्रकार की कोई भी एलर्जी है तो इनका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की राय जरूर ले।

No comments

Powered by Blogger.