HOME Ads

त्वचा को साफ बनाए रखती है ये 7 ड्रिंक्स।

चेहरे की खूबसूरती हम सभी के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण होती है। इसकी खूबसूरती बनाए रखने के लिए हम तरह तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते है। जिनमे से बहुत सी क्रीम हमारे चेहरे की त्वचा के लिए नुकसान देय होती है। जिससे हमे बहुत सी मुसीबतों का सामना करना पड़ता हैं। अगर हम कहें की फलों के जूस की मदद से आप अपने चेहरे की त्वचा को साफ और मुलायम रख सकते है तो शायद आपको विश्वास नहीं होगा। लेकिन ये सच है अगर आप इन फलों के जूस का सेवन करेगें तो आपके चेहरे की चमक और खूबसूरती बनी रहेंगी। आइए इस लेख को अंत तक पढ़ कर समझने का प्रयास करते हैं।

Skin ko soft kaise banaye


ताजा फल फ्रूट हमारी त्वचा के लिए कितने लाभदायक है :-


जितनी हरी सब्जियां और फल फ्रूट हमारे शरीर के लिए लाभदायक है उतनी ही हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद है। क्योंकि हरी सब्जियों और फलों में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है जो हमारी त्वचा को साफ करने में मदद करती है। इसके साथ साथ ही सूरज से आने वाली हानिकारक किरणों से भी हमारी त्वचा का सुरक्षित रखती हैं। आइए अब आपको उन फलों के बारे में बताते है जिनके जूस पीकर आप अपनी त्वचा को मुलायम ओर ग्लोइंग बना सकते है।


• संतरे का जूस


संतरे में पाया जाने वाला सिट्रिक ऐसिड जो चेहरे की त्वचा के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक है। गर्मियों के मौसम में संतरे का सेवन करना हमे डॉक्टर्स भी रिकमेंड करते है संतरे में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती हैं जो हमारे खून को भी साफ करता हैं और हमारी हड्डियों के लिए लाभदायक है। इसलिए हमें अपनी डाइट में संतरे को भी शामिल करना चाहिए।


• तरबूज का जूस


तरबूज का जूस हमारी त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। यह त्वचा की बहुत सी बीमारियों को दूर करने के साथ साथ बॉडी को डिटॉक्स और त्वचा को ग्लोइंग करने में मददगार होता है। इसके अलावा तरबूज में पानी की अत्यधिक मात्रा होती हैं जो हमारे शरीर में पानी की मात्रा को भी पूरी करता है।

• टमाटर का जूस


टमाटर में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन्स, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते है। ये सभी मिलकर हमारे शरीर की त्वचा को जवां और ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही पिंपल्स, मुंहासे और ड्राई स्किन की परेशानी को भी दूर करता है।

• ग्रीन टी


ग्रीन टी पीने से ह्रदय रोग, मोटापा काम करने, हड्डियां मजबूत करने के साथ साथ ग्रीन टी हमारी त्वचा के लिए भी गुणकारी है। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले रिंकल एवं एक्ने फ्री हमारी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लामेट्री की भी भरपूर मात्रा होती है। इसलिए हमे अपनी दिनचर्या में ग्रीन टी जरूर पीनी चाहिए।


• तुलसी का काढ़ा


तुलसी के पौधे को अपने घर में लगाने मात्र से ही घर की बहुत सी समस्याओं का निवारण हो जाता हैं। तो सोचो की अगर हम इसके पत्ते को पीसकर या फिर काढ़े के रूप में सेवन करेगें तो ये हमारे लिए कितना लाभदायक होगा। औषधीय गुणों से भरपूर होता है तुलसी का पौधा जो त्वचा के लिए भी लाभकारी है। इसलिए संतुलित मात्रा में तुलसी के काढ़े के सेवन करना हमारी त्वचा और शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं।


• चकुंदर का जूस


चकुंदर का सेवन करने से हमारे शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। इसमें आयरन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे स्किन हेल्दी रहती है और हमारे चेहरे की खूबसूरती बनी रहती है। ये हमें चेहरे की त्वचा के डेड सेल्स को हटाता है और त्वचा को मुलायम बनाता है।

• अनार का जूस



अनार का सेवन तो हमारे शरीर के लिए संजीवनी होता है। इसका सेवन करने से हमारी त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि हमारा पूरा शरीर तंदुरुस्त रहता है। अनार में पाया जाने वाले विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम हमारे शरीर के लिए बहुत ही गुणकारी होता हैं इसलिए अनार के जूस को हमे अपनी डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए।


अपनी त्वचा को मुलायम, हेल्दी और गैलोइंग रखने के लिए हमे इन फलों के जूस को पीना चाहिए। जिससे की हम जवां दिखे, और हमारी त्वचा रूखी और बेजान न दिखे। हमे कभी भी डॉक्टर की सलाह के बगैर अपने चेहरे पर किसी भी प्रकार की अंग्रेजी क्रीम को नहीं लगाना चाहिए। जिससे की कुछ समय तक तो हमारी त्वचा साफ और मुलायम रहे और बाद में रूखी और बेजान हो जाए। इसलिए हमे इन जूस का सेवन करके अपनी त्वचा को चमकदार रखना चाहिए।

उम्मीद है आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा। ऐसी ही जानकारी को पाने के लिए न्यूजलेटर पर हमे फॉलो जरूर कर ले।

No comments

Powered by Blogger.